भारत में संपत्ति का निवेश करने के लिए सबसे अच्छा शहर – आम भारतीय पैसा पाने और एक सुरक्षित वित्तीय स्थिति बनाए रखने के लिए विभिन्न तरीकों की तलाश कर रहा है। वह दिन जब लोग अपने भविष्य को निधि देने के लिए अपनी आय और पारंपरिक बचत पर भरोसा कर सकते थे, वह बहुत लंबा समय है। लोग आज अपने पैसे का निवेश करना चाहते हैं और अपने वर्तमान रोजगार से स्वतंत्र आय की कई धाराएं विकसित करना चाहते हैं। यदि आप अपने पैसे का निवेश करने के लिए लाभदायक उद्योग की तलाश कर रहे हैं तो नीचे हम भारत में संपत्ति का निवेश करने के लिए सर्वश्रेष्ठ शहर की एक सूची साझा करते हैं।

निवेश पर अपने उच्च रिटर्न (आरओआई) मूल्य के कारण, भारतीय रियल एस्टेट क्षेत्र फलफूल रहा है और उसने खुद को कई सफल निवेश पोर्टफोलियो में एकीकृत कर लिया है। एक सर्वेक्षण के अनुसार, अचल संपत्ति औसत भारतीय परिवार की कुल संपत्ति का 77% है। इसलिए, यदि आप अपनी संपत्ति बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको भारतीय रियल एस्टेट में निवेश करने के बारे में भी सोचना चाहिए।

शहर चयन के लिए मौलिक मानदंड –

हम आपके प्रश्न को समझते हैं: क्या ये मानदंड उन शहरों की पहचान करने के लिए पर्याप्त हैं जो निवेश के योग्य हैं? वे नहीं हैं, यद्यपि। हालांकि, जब खरीदारों की बात आती है जो अब अपना अंतिम निर्णय ले रहे हैं, तो वे सबसे महत्वपूर्ण और सर्वोच्च प्राथमिकता हैं।

हम एक कदम आगे बढ़ गए हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि जानकारी सटीक है और सर्वोत्तम खरीदारी करने में आपकी सहायता करने के लिए थोड़ा अतिरिक्त शोध किया है! नीचे सूचीबद्ध शहर न केवल उपरोक्त कारकों को ध्यान में रखते हैं बल्कि प्रत्याशित बुनियादी ढांचे में सुधार और स्थानीय सरकारों की स्थिति के बारे में भी बात करते हैं। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमने आपके लिए हर संभव शोध किया है क्योंकि हम मानते हैं कि यह कोई ऐसा निर्णय नहीं है जिसे हल्के में लिया गया हो।

भारत में संपत्ति निवेश करने के लिए सर्वश्रेष्ठ शहरों की सूची –

धोलेरा एसआईआर (विशेष निवेश क्षेत्र)

रियल एस्टेट निवेशकों के लिए जो कम समय में बड़ा रिटर्न देखना चाहते हैं, धोलेरा इन्वेस्टमेंट लोकप्रिय हो रहा है। धोलेरा निवेश छोटे और बड़े दोनों निवेशकों के बीच काफी लोकप्रिय रहा है क्योंकि गुजरात के छोटे से शहर को देश का पहला स्मार्ट शहर नामित किया गया था। जबकि धोलेरा को अत्याधुनिक तकनीक और प्रथम श्रेणी के बुनियादी ढांचे के साथ एक अद्भुत महानगर के रूप में बनाया जा रहा है, जो कि अधिकांश निवेश आकर्षित करता है वह है उचित मूल्य वाले घर और सस्ती जमीन।

पुणे –

चूंकि यह खराडी के पास आईटी क्षेत्र से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, जहां कई बीपीओ और संपर्क केंद्र स्थित हैं, वागोली, जो पुणे-नगर राजमार्ग पर स्थित है, संपत्ति में निवेश करने के लिए एक शानदार जगह है। आकर्षक कीमतों पर भूमि प्रस्तावों को जब्त करने के लिए अभी निवेश करें क्योंकि कई डेवलपर्स इस क्षेत्र में परियोजनाओं का निर्माण कर रहे हैं। आईटी केंद्रों से उनकी निकटता के कारण, अन्य क्षेत्र जैसे वखाड, उंद्री, केशव नगर और सस भी निवेश करने के लिए उत्कृष्ट स्थान हैं।

हैदराबाद –

हैदराबाद में हाल ही में आईटी क्षेत्र में तेजी आई है, जिसे एक स्थिर सरकार और अपस्केल ऑफिस स्पेस की उपलब्धता का समर्थन प्राप्त है। इसके अलावा, हैदराबाद को मर्सर 2017 क्वालिटी ऑफ लिविंग रैंकिंग द्वारा भारत में सबसे बेहतरीन शहर का नाम दिया गया था, जिसमें सस्ती जमीन के लिए कई विकल्प हैं। आदिबत्ला, मनाक्रमगुडा और गचीबोवली संभावित निवेश स्थल हैं। आउटर रिंग रोड से उनकी निकटता और आईटी कार्यालयों तक पहुंच में आसानी के कारण, आदिबतला और गाचीबोवली सूची में सबसे ऊपर हैं। हालाँकि, वित्तीय क्षेत्र के निकट होने के कारण मनाक्रमगुडा दूसरे स्थान पर है।

बैंगलोर –

बेंगलुरू को रियल एस्टेट निवेश के लिए पसंद किया गया है, इसका मुख्य कारण जीवन की सुगमता, आईटी पार्कों का विस्तार और विनिर्माण केंद्र हैं। बैंगलोर में आवासीय अचल संपत्ति लगातार बढ़ रही है। द इंडिया रेजिडेंशियल मार्केट अपडेट- नाइट फ्रैंक रिपोर्ट में कहा गया है कि पहली तिमाही में बिक्री में लगभग 18% की वृद्धि हुई। इस प्रवृत्ति को जारी रखने के लिए 2021 के सभी का अनुमान है। संभावित अचल संपत्ति निवेश के अवसरों के साथ-साथ उत्तर और दक्षिण बैंगलोर की पहचान की गई है।

चेन्नई –

चेन्नई में घर की बिक्री में वृद्धि को दो कारकों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। पहला, ऐतिहासिक रूप से कम वित्तपोषण दर, और दूसरा, चेन्नई के शीर्ष डेवलपर्स द्वारा प्रदान किए गए विशेष प्रस्तावों की एक विस्तृत श्रृंखला। 2021 की पहली तिमाही में, शहर ने लगभग 4,500 नई आवास इकाइयाँ बनाईं, जिनमें से अधिकांश को ए-ग्रेड डेवलपर्स द्वारा जोड़ा गया था। चेन्नई में एक और महत्वपूर्ण विकास बाहरी क्षेत्रों का विकास है जो खरीदारी के लिए अधिक अवसर प्रदान करते हैं। आईटी और ऑटोमोटिव क्षेत्र परिधि पर विकसित हुए हैं।

कोलकाता –

भारत में, कोलकाता संपत्ति में निवेश करने के इच्छुक लोगों के लिए सर्वोत्तम अचल संपत्ति सौदों की पेशकश करता है। पूरे शहर में बुनियादी ढांचे के विस्तार के कारण, कोलकाता ने किफायती घरों के लिए बाजार में वृद्धि देखी है। शहर में, पहल हाल ही में शुरू हुई है और बिक्री की मात्रा में वृद्धि हुई है। 2021 की पहली तिमाही में, लगभग 18 आवासीय परियोजनाएं शुरू की गईं, जिनमें से अधिक शहर के दक्षिण और उत्तर में हैं।

नवी मुंबई  –

नवी मुंबई में रियल एस्टेट को नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण से बहुत लाभ होगा। पहला चरण 2024 तक किया जाना चाहिए। जैसे-जैसे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार बढ़ता है, वैसे-वैसे आवासीय और किराये की संपत्तियों की समग्र मांग बढ़ेगी। नवी मुंबई क्षेत्र में पहले से ही प्रमुख अचल संपत्ति की सराहना की प्रवृत्ति रही है। बहुराष्ट्रीय कंपनियां अक्सर नवी मुंबई को अपने संचालन के आधार के रूप में उपयोग करती हैं। हाल के वर्षों में, विनिर्माण, वित्त और सूचना प्रौद्योगिकी जैसे अन्य उद्योगों ने खुद को नवी मुंबई में स्थापित किया है।

नोएडा –

नोएडा में नियोजित बुनियादी ढांचा और किफायती आवास अचल संपत्ति बाजार के विकास के पीछे मुख्य बल रहे हैं। जवार हवाई अड्डा क्षेत्र में समग्र रोजगार बढ़ाकर नोएडा में क्रांति लाएगा। हवाई अड्डे के निकट होने के कारण कई वैश्विक फर्म नोएडा क्षेत्र के लिए तैयार हैं। इसके अतिरिक्त, नोएडा में शीघ्र ही निवेश पर अधिक महत्वपूर्ण रिटर्न की पेशकश करने का अनुमान है।

ठाणे –

भारत में रियल एस्टेट निवेश के लिए एक उपयुक्त स्थान के रूप में ठाणे के उभरने में योगदान देने वाले प्राथमिक कारण मुंबई के लिए सामर्थ्य और कनेक्टिविटी हैं। पिछले कुछ वर्षों में, सामाजिक और आर्थिक बुनियादी ढांचे में भी महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है। उच्च संपत्ति की सराहना और बेहतर किराये की वापसी इसके परिणाम हैं।

कोयंबटूर –

कोयंबटूर, भारत के शीर्ष स्तरीय-द्वितीय शहरों में से एक, अचल संपत्ति में निवेश करने के लिए जल्दी से एक वांछनीय स्थान बन रहा है। रियल एस्टेट फर्मों ने इस शहर के वादे को देखा है, विशेष रूप से पिछले 20 वर्षों के दौरान, और विभिन्न प्रकार के किफायती और भव्य आवास विकल्पों का मार्ग प्रशस्त किया है। कोयंबटूर के औद्योगिक और सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग लगातार उन्नत हुए हैं। इस उछाल की बदौलत युवा पेशेवरों के पास अब नौकरी के ढेर सारे विकल्प हैं। इसके अतिरिक्त, कुछ सबसे प्रतिष्ठित स्कूलों के परिसरों की उपस्थिति के कारण कोयंबटूर उच्च शिक्षा के स्थान के रूप में लोकप्रियता में बढ़ रहा है।

निष्कर्ष –

हमारी राय में, प्रत्येक खरीदार के अपने स्वाद और विकल्प होते हैं। इसके अलावा, जब आप ऊपर सूचीबद्ध स्थानों को देखेंगे तो पाएंगे कि हमने शीर्ष 10 को चुना है क्योंकि वे विभिन्न प्रकार के रुझान प्रदान करते हैं और आपकी आवश्यकताओं के अनुसार सबसे अच्छा मेल खाने के आधार पर चुना जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
Hello
Hello
How can i help you ?